Thursday 5 April 2012

कैमस्टूडियो - स्क्रीन ऐक्शन रेकॉर्डिंग
इस सॉफ्टवेयर से स्क्रीन पर चल रहे ऐक्शन को रेकॉर्ड करके उसका विडियो बनाया जा सकता है। इसके लिए बस कैमस्टूडियो स्टार्ट करके रेकॉर्ड पर क्लिक दबाना होगा। रेकॉर्डिंग स्टॉप करने पर हाई क्वॉलिटी एवीआई विडियो फाइल मिलेगी। इसे www.camstudio.org से डाउनलोड किया जा सकता है।

क्रॉसलूप- रिमोट हेल्प
क्रॉसलूप के जरिए दो कंप्यूटर को इंटरनेट के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें एक कंप्यूटर के जरिए दूसरे कंप्यूटर का कंट्रोल ले सकता है। इसमें वीएनसी क्लाइंट या आईपी अड्रेस का कोई झमेला नहीं है। इसमें कनेक्शन सिक्योर होता है और हर बार स्टार्ट होने पर यह नया पासवर्ड जेनरेट करता है। इसे www.crossloop.com से डाउनलोड किया जा सकता है।

डेक्सपॉट - डेस्कटॉप वर्चुअलाइजेशन
यह डेस्कटॉप को वर्चुअल बनाता है। इससे एक ही वक्त में एक से चार अलग-अलग डेस्कटॉप का काम किया जा सकता है। हर एक अलग कम्प्यूटर की तरह काम करता है। सब में अलग-अलग विंडो और अलग-अलग प्रोग्राम चला सकते हैं। कीबोर्ड शॉर्टकट से स्विचिंग कर सकते हैं। छोटी स्क्रीन वाले लैपटॉप के लिए यह काफी फायदेमंद है। इसे www.dexpot.de से डाउनलोड किया जा सकता है।

इरेजर- पर्मानेंट फाइल रिमूवर
पुराना कम्प्यूटर या हार्ड डिस्क बेचते या किसी को देते वक्त सावधान बरतनी चाहिए। जिन फाइल को आप डिलीट मान कर चल रहे हैं उसे रीकूवा जैसे फ्री सॉफ्टवेयर से आसानी से रिकवर किया जा सकता है, लेकिन इरेजर से आप किसी भी फाइल और फोल्डर के सभी डाटा को पर्मानेंट तरीके से रिमूव कर सकते हैं। इसे www.eraser.heidi.ie से डाउनलोड किया जा सकता है।

कीपास - मास्टर पासवर्ड
अगर आप पासवर्ड्स याद रखते-रखते परेशान हो गए हैं तो यह आपको काफी राहत दे सकता है। यह ओपन सोर्स पासवर्ड स्टोर है जो हर चीज को हाइली इनक्रिप्टेड डाटाबेस में सिक्योर रखता है। इससे आप पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड इंफो, बैंक आईडी वगैरह को डेस्कटॉप में स्टोर कर सकते हैं। इसे www.keepass.info से डाउनलोड किया जा सकता है।

रेकूवा - डीलीट फाइल की रिकवरी
गलती से हार्ड ड्राइव या डिजिटल कैमरा यहां तक कि यूएसबी फ्लैश ड्राइव जैसे एक्सटर्नल ड्राइव से डिलीट हुए डॉक्युमेंट्स को इससे रिकवर किया जा सकता है। दरअसल, जो फाइल डिलीट की जाती है वह असल में डिलीट नहीं होती, बल्कि हिडेन हो जाती है और उससे उतना स्पेस फ्री हो जाता है। इस स्पेस पर ओवरराइट किया जा सकता है। इसे www.piriform.com/recuva से डाउनलोड किया जा सकता है।

रॉकेटडॉक - बोरिंग टास्कबार से निजात
अगर आप मैक ओएस एक्स जैसा स्लिक डॉक और लाउंचर चाहते हैं तो इसमें रॉकेटडॉक मदद कर सकता है। यह लाइटवेट है, इसे पूरी तरह से कस्टमाइज किया जा सकता है। इससे विंडोज़ के स्टैंडर्ड टास्कबार को रिप्लेस भी किया जा सकता है। इसे www.rocketdock.com से डाउनलोड किया जा सकता है।

स्क्रीनलीप - स्क्रीन शेयरिंग
अगर आपके सिस्टम पर जावा है इसे किसी भी वेब ब्राउजर से चलाया जा सकता है। इसके जरिए स्मार्टफोन या टैबलेट के वेब ब्राउजर से कई यूजर के साथ स्क्रीन को शेयर किया जा सकता है। इसे screenleap.com से डाउनलोड किया जा सकता है।

ट्रूक्रिप्ट - हाई सिक्योरिटी
अगर आप नहीं चाहते कि डेस्कटॉप के स्क्रीन पर कोई फोल्डर आपके सिवा किसी को नहीं दिखे तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हार्ड ड्राइव में सेव किसी भी चीज को अनुभवी हैकर्स के लिए भी इनएक्सेसिबल बना सकता है। इसे www.truecrypt.com से डाउनलोड किया जा सकता है।

एक्सबीएमसी-
आपके हिसाब से चलने वाला आपका मीडिया
यह विंडोज के लिए मीडिया सेंटर से कहीं ज्यादा है। अगर आपका पीसी टीवी से कनेक्टेड है या अक्सर मूवीज, म्यूजिक या फोटो देखने के लिए पीसी को टीवी या लैपटॉप से जोड़ते हैं तो यह आपका काफी मददगार साबित होगा।

No comments:

Post a Comment